Startup ideas for students in india

भारत में स्टूडेंट के लिए अच्छे व्यावसायिक विचार

भारत एक ऐसा देश है उसकी जनसंख्या रूप से बहोत है, जिसकी आयु लगभग ६२.५% १५ से ५९ वर्ष के बीच है. स्टूडेंट के लिय कमाई और पढाई को संतुलित करने के लिय उभरती चुनौतिया है. और हमारे देश में प्रतिस्पर्धा ने अवसरों को कम कर दिया है, और उच्च अध्ययन के लिय बहुत अधिक अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता होती है. हलाकि स्टूडेंट के लिय भारत में नए विकसित ऑनलाइन बुसिंनेस ने स्टार्टअप की दुनिया में क्रांति ला दी है.

और स्टूडेंट को व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने और मान्यता प्राप्त कॉलेज से लोकप्रिय डिग्री प्राप्त करने का अवसर प्रदान किया है. एक व्यवसाय शुरू करने के लिय, किसी को एक विचार की आवश्यकता होती है, जिसे वास्तविक दुनिया में व्यावहारिक रूप से  लागु किया जा सकता है.  विचार के हेतु को प्राप्त किया जाता है.

या नही, इसकी निगरानी की साथ-साथ योजना,वित्त,श्रम, और बहुत कुछ जैरचनात्मक सोच ने विभिन्न स्टार्टसे संसाधनों को प्राप्त करने की भी आवश्यकता होती है. स्टूडेंट की रचनात्मक सोच ने विभिन्न स्टार्टअप को जन्म दिया है. जो युवाओं के लिय महान उदाहरन स्थापित करते है. कुशल जनशक्ति और रचनात्मक विचारो से कोई भी नई उचाई तक पहुच सकता है.

भारतीय स्टूडेंट के लिय सफल व्यावसायिक विचार

सिखाते समय कमाई को जोड़ना एक बेहतरीन तरीका हो सकता है जो देश में युवा उद्यमियों को जल्द उपलब्ध कराएगा. भारतीय युवाओं ने पढाई पर ध्यान केंद्रित करने और  अपने व्यावसायिक अनुप्रयोगों के बारे में शून्य नॉलेज प्राप्त करने पुराणी रुढियो को तोड़ दिया है. व्यापर में, आप जीतनी जल्द शुरू करते है,  उतना ही अधिक अनुभव आपको मिलता है.

जनसंख्या लाभाश ने भारत में स्टूडेंट की लिय कई व्यावसायिक विचारो  को विकसित किया है. जिससे देश की अर्थव्यवस्था को बढावा मिला है. यहाँ के  लिय कुछ व्यावसायिक विचार दिय गय है. जिन्होंने उन्हें अवसर दिय है.

एक ऑनलाइन ट्यूटर के रूप में जुड़ना

यदि शिक्षण आपको  जूनून रहा है, तो भारत में स्टूडेंट के लिय ट्यूटर शिप एक उत्तम स्टार्टअप विचार है. आप अपने शिक्षाविदों के दौरान प्राप्त  विषयो के लिय कम निवेश पर स्टूडेंट के  लिय अपना ऑनलाइन व्यवसाय संचालित कर सकते  है. आपके और आपके स्टूडेंट के घर पर सस्ती शिक्षा सभी के लिय सिखने के बेहतरीन अवसर प्रदान कर सकती है.

आप विषयो के लिय कक्षाओ को रिकॉर्ड कर सकते है. और कम समय में लोकप्रियता हासिल करने के लिय उन्हें सस्ती  कीमतों पर बेच सकते है. आप अन्य शिक्षको को भी शामिल कर सकते है. जिन्होंने विभिन्न विषयो में विशेष हासिल की है.  इस महामारी के समय में इस विचार को प्रसंगिकता मिली है.

आप अपना youtube चैनेल शुरू  कर  सकते  है. और  लघु वैचरिक विडिओ अपलोड कर सकते है.  ताकि स्टूडेंट के  लिय ऐसे विडियो साझा करना और इस तरह की अवधारणाओं का तेजी से मालूम करना आसान हो सके.

यह  आपको अपने ग्राहकों को बढ़ाने में  सक्षम करेगा. आप  अपने आप को विभिन्न अनुप्रयोगों  के  साथ भी  जोड़ सकते है. जो पहले से ही इस क्षेत्र में खुद को पहचानने के लिय भारी निवेश कर चुके है, जैसे की unacademy,  वेदातु,  और कई अन्य.

इवेंट मैनेजमेंट

विभिन्न आयोजनों और अवसरों को रचनात्मक स्पर्श  के साथ प्रबंधित करना एक चलन बन गया है. यह स्टूडेंट के लिय रोमांचक स्टार्टअप विचारो में से एक है जो थोड़ी रचनात्मकता और समकालीन स्पर्श की मांग करता है. कॉलेज उसवा के प्रबधन  के अलावा यधि आप सगाई समारोह,मेहंदी,शादी और रिसेप्शन जैसे विभिन्न अवसरों को संभाल सके है, तो यह आपके लिय एकदम सही व्यावसायिक विचार है.

लचीले काम की तलाश करने वाले स्टूडेंट के साथ एक टीम बनाने का प्रयास करे. एक अच्छी टीम आपको बजट पाटियो, शादियों और  अन्य कार्यकर्मो का प्रबंधन करने में सक्षम बनाएगी. अच्छी सेवा प्रदान करने से आप इस बाजार में अपना  नाम स्थापित कर सकेगे. आवश्यक आधार पर टीम और ग्राहकों के बीच समन्यवय स्थापित करने के  लिय आपके पास कुछ लीडर और  संचार कौशल  होना चाहिय. आपके इवेंट जितने सफल होंगे, उतने अधिक ग्राहक आपसे संपर्क करेंगे.

एक ट्रेवल एजेंसी शुरू करना

स्टूडेंट के लिय अपनी ट्रेवल एजेंसी करना सबसे अच्छा व्यवसाय हो सकता  है. हलाकि बहुत प्रतिस्पर्धा है, आप अपने ग्राहकों को उनकी यात्राओं का प्रबंधन करके अच्छी सेवा गुणवत्ता प्रदान करके एक प्रभाव पैदा कर सकते है. आप सोशल मीडिया पर एक अभियान  शुरू कर सकते है. क्योकि आज के युवा विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर काफी समय  बिताते है. सोशल मीडिया पर दर्शको को  लक्षित करे, और आप इस  बाधा से भी पार पा सकते है.

एक ई-कॉमर्स विक्रेता बने

कम निवेश और प्रबंधन के साथ  व्यवसाय शुरू करने पर ई-कॉमर्स विक्रेता बनना स्टूडेंट के लिय  अच्छा साइड बिज़नेस साबित हो सकता है. यह व्यवसाय अत्यधिक प्रबधनीय है. जहा आपको थोक  विक्रेताओं से  उत्पाद खरीदने और उन्हें ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर सस्ती कीमतों पर बेचने की आवश्यकता  होती है. ये प्लेटफार्म लोजिस्टिक्स के प्रबंधन में बहुत  अच्छे है

जो खुदरा विक्रेताओं के  उत्पादों को  इकट्ठा करने  से  लेकर उन्हें  अंतिम उपयोगकताओ तक पहुचाने तक शुरू होते है. बजट के भीतर छुट प्रदान करने से बिक्री बढ़ेगी और आपके ग्राहक आधार में गिरावट होगी. आपको अपने उत्पाद के लिय उचित समय के भीतर ई-कॉमर्स प्लेटफार्म द्वारा भुगतान किया जाता है. इस प्रकार, खुदरा विक्रेता बनना और राष्ट्रीय स्तर पर उत्पादों को वितरित करना डिजिटलकरण और रचनात्मक स्टार्टअप के युग में पहले की तरह  आसान हो गया है.

आशा करता हु यह ब्लॉग आपको पसंद आया होगा. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता  और उसुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क पर शेर जरुर की जिए.