Precautions For Corona Virus

खबरदारी

कोरोना वायरस से बचने के लिए हमें  बहोत खबरदारी लेनी चाहिए कोरोना वायरस यानि कोविड 19 के लिए हमें हर रोज नियमित अपने हाथ हैण्डवाश या साबन, sanitizer का उपयोग  करना चाहिए और हमें मास्क लगाना चाहिए और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचाना चाहिए. कोई संक्रमित व्यक्ति छिकता है तो उसके  कण हवा में फैलाते है. अगर आप किसी भी जगह छूते  है जहा ये कण गिरे है. और फिर उसके बाद  उसी हाथ से आप अपने मुह नाक को हाथ लगते है तो आपको कोरोना वायरस होने का खतरा  बड जाता है. उसके लिए किस जगह छूने के बाद अपने हाथ पर sanitizer का इस्तेमाल  करना चाहिए. कोरोना वायरस का इलाज बस खुद पर है की आप अपनी रोग प्रतिकार बढ़ानी होगी. इसमे आप किसी भी डॉक्टर की सलहा लेनी चाहिए. शरीर मै रोग  प्रतिकार शक्ति बढ़ाने के बाद आप खुद कोरोना वायरस को लड़ने के लिये तयार हो जायेंगे.

संक्रमण

आपको संक्रमण के लक्षण दिखने के बाद आपको अपने स्थानीय स्वास्थ सेवा अधिकारी या कर्मचारी के संपर्क मै रहना चाहिए. आप किसी जगह ट्रेवल कर रहे तो आपको फेस कवर यानि मास्क पहना बहोत जरुरी है. और बाहर किसी  जगह हाथ  लगाने पर हाथ  को बार बार धोंना चाहिए और आप मै  और दुसरे व्यक्ति मै सोशल डिस्टेंस रखना बहोत जरुरी है उसका ख्याल रखना बहोत जरुरी है. जब आपको कभी भी खासने लगे  तो आपको अपने मुह पर रुमाल या मास्क  रखना चाहिए. आपकी वजह से दूसरा कोई भी व्यक्ति संक्रमित ना हो जब आप खुदको अस्वथ महसूस करने लगे  तो आपको घर से बाहर नहीं निकलाना चाहिये और अपनी डॉक्टर  की सलाह लेनी चाहिए.  आपको कोई भी दूसरा व्यक्ति खांसने लगे छींकने लगे तो उससे  सोशल डिस्टेंस दुरी आपको बनानी चाहिए. जब आपको बुखार और साँस  लेने मै कोई भी कठिनाई आये तो डॉक्टर के पास आपको जाना चाहिए.

अभी भी दुनिया मै कोरोना वायरस का डर बरकरार है. अभी भी दुनिया  मै उससे बचने के  उपाय लोग डॉक्टर संशोधन कर रहे है. आपको शुरुवाती लक्षण पता होने चाहिए सर्दी, खासी, साँस, लेने मै परेशनी होती है. आपको इससे बचने के लिए व्यायाम करना बहोत  जरुरी है. उठाने के बाद आपको योगा प्राणायाम करना चाहिए. यह आपको स्वस्थ और तंदुरस्त रखने मै मदत करता है. विटामिन डी के आपको सूर्य स्नान करना बहोत जरुरी है. सूर्य की धुप आपके लिए बहुत जरुरी होती  है. और आपको सुबह का नास्ता बहुत जरुरी और  महत्वपूर्ण होता है. आपको अपने  खुदके खाने पीने जरुर ध्यान रखना चाहिए और आपको पोष्टिक आहार लेना चाहिए. आपको अच्छी नींद की बहोत जरूत है. अच्छी नींद ले यह आपके स्वास्थ के लिए बहुत जरुरी है. आप हर रोज ७ से ८ घंटे के नींद जरुर ले.

अब तो वैक्सीन लगाने से  आप कोरोना होने से बच सकते है. अब तो वैक्सीन को दुनिया मै वक्त की सबसी बड़ी उपलब्धिया मै गिना जाता है. अब वैक्सीन तभी बाजार मै आती है उसको स्थानीय दवा नियमको से अनुमति मिलती है. जैसे ही बीमारी  को वैक्सीन से मात मिली है. कोरोना वायरस को लेकर पूरी दुनिया मै शोध अभी भी जारी है. वर्तमान के स्थिति के अनुसार साइंटिस्ट भी दावा नहीं कर सकते है की बीमारी कब और कैसे ख़त्म होगी. वैक्सीन आपके बॉडी मै एंटी बॉडी को पैदा करती है. वैक्सीन लगाने से आपके  बॉडी मै एंटी बॉडी  तयार हो जाएगी और आपके शरीर  मै  रोग प्रतिकारक क्षमता बढ़ जाती है. इसको बीमारी होने से पहले ही लगाना चाहिए. कोरोना वैक्सीन सभी लोगो को लगानी चाहिए. इससे आपको को कोरोना होने का खतरा नहीं रहता. वैक्सीन बीमारी इलाज नहीं है ये तो उस बीमारी को रोकने मै मदत  करता है. कोरोना के दोनों dose लेने से आपको icu भर्ती करनी की जरूत नहीं पड़ती एसा हाल ही एक स्टडी से पता चला है.

आशा करता हु यह ब्लॉग आपको पसंद आया होगा. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता  और उसुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क पर शेर जरुर की जिए.