agni 5 : भारत ने किया अग्नि 5 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परिक्षण

भारत ने किया गुरुवार को अग्नि 5 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परिक्षण  है. यह मिसाइल  परमाणु  हत्यार लेने  में सक्षम है. यह भारत ने तवांग में संघर्ष के समय कीया है. यह परिक्षण से भारत ने चाइना को दिया कड़ा संदेश यह अग्नि 5 अपने दुश्मन को  भेदने के  लिय पाच हजार किलोमीटर से  अधिक दुरी तय कर सकता  है.  और अपने लक्ष्य को सटीक  तरीकेसे भेदने के लिए सक्षम  है. यह मिसाइल अपने पिछले रूप की तुलना में हलकी है. यह मिसाइल में बहोत  सारी upaded किया गया है. इसे नावितम तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. यह मिसाइल  पहले  के क्षमता में अधिक अच्छे तकनीकी और  उपकरणों की जाँच करने  के उदेश्य से ही यह परिक्षण किया गया है.

3

यह मिसाईल चीन के चिंता का विषय बन चुकी है. अग्नि 5 बैलिस्टिक मिसाइल अपने सटीक  मारक क्षमता के कारन चीन के लिय  सबसी बड़ी चिंता है. पहले चीन की प्रमुख शहरों तक  हमारी मिसाइल की क्षमता  में  नहीं थी मगर अग्नि  5 बैलिस्टिक मिसाइल के बाद चीन के प्रमुख शहर उसकी जद में शामिल  है. इसकी मारक क्षमता 5000 से ज्यादा है. इसमें  खासकर चीन के प्रमुख औद्योगिक शहरों तक अपने  लक्ष्य को भेद  सकता है. अग्नि 5 मिसाइल इतनी  खतरनाक है. यह परमाणु बम गिराने में सक्षम है. और इसकी  मारक क्षमता बहोत सटीक है. इसका निशाना अचूक है.

यह मिसाइल परमाणु हथियार में 1500 किलोग्राम तक परमाणु पे  लोड लिया जा सकता है. यह दुश्मन के घर में गुसकर उसे नेस्तनाबूद कर सकती है. इसका वजन भी करीब 50 हजार किलोग्राम तक है. और इसकी लंबाई करीब 1.75 मीटर लंबी है. इसका व्यास 2 मीटर है. अपने  साथ 1.5 टन यह वारहेड  ले जाने में यह सक्षम है. यह मिसाइल भारत की सतह से सतह पर मार करने वाली सबसे घातक मिसाइल  है. इसे अपने DRDO और भारत लिमिटेड ने तैयार  किया है.  एपीजे अब्दुल कलम द्वीप से भारत  ने  इसका सफल परिक्षण किया है.

डीआरडीओ ने  वजन घटाकर बढाई मिसाइल की क्षमता डीआरडीओ ने सूत्रों ने बताया की मिसाइल का वजन 20 फीसदी से अधिक तक घटा है. जिसके चलते अब इसकी मारक क्षमता 700 किमी हो गई है. भारत में एटमी हथियार कार्यक्रम मुख्य रूप से चीन और पाकिस्तान समेत उसके अन्य विरोधियों के  खिलाफ प्रतिरोध के लिय है. क्योंकि भारत नो फर्स्ट यूज policy का पालन करता है और कभी भी पहले  वार नहीं करता.

Telegram
Instagram
Pinterest
Pinterest
fb-share-icon
WhatsApp
YouTube
YouTube