डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

डिजिटल मार्केटिंग का मतलब यह है  की डिजिटल मीडियम द्वारा या प्लेटफार्म से प्रोडक्ट या सर्विसेस की मार्केटिंग करना. यहाँ डिजिटल मार्केटिंग का संपर्क इन्टरनेट से मार्केटिंग करना यह है. कंपनी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग इलेक्ट्रॉनिक्स मीडिया के माध्यम से करती है.  यह तरिका बहोत अलग है. यहाँ पर लोग डिजिटल के माध्यम से प्रोडक्ट को देखते है. और उनके अटेंशन को अपनी तरफ आकर्षित  करते  है.  वह प्रोडक्ट डिजिटल मीडिया के माध्यम से इतने आकर्षित दिखते है. की लोग उसे खरीदना चाहते है.  और आज के युग की बात है तो लोग सब ऑनलाइन टाइम व्यतीत करते है. आज की रियलिटी  यह है की लोग पहले से मुकाबले ऑनलाइन शोपिंग करते  है. इसीलिए अभी बिज़नेस मॉडल बहोत ज्यादा हद तक ऑनलाइन हो गया है.

डिजिटल मार्केटिंग बिज़नेस मै मुख्य रूप से गूगल सर्च , सोशल मीडिया, ईमेल, और वेबसाइट का उपयोग किया  जाता है. डिजिटल  मीडिया इतनी ज्यादा फ़ास्ट हो चुकी है की सबके पास  इनफार्मेशन प्राप्त करने  के सोर्स डिजिटल है. डिजिटल चैनल्स बाकि के मीडिया ट्रेडिशनल तरीके से ज्यादा सस्ते  रहते है. डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए क्या एसेट चाहिए  मै आपको बताऊंगा आपकी एक खुदकी वेबसाइट आपका चाहिए उस वेबसाइट पर आपको ब्लॉग पोस्ट लिखने होगे खुदके आर्टिकल, या कोइ भी इनफार्मेशन आपको लोगो तक पोहचानी होगी और आपके पास इंटरैक्टिव  टूल होने चाहिए.  खुदके सोशल मीडिया प्लेटफार्म होनेक चाहिए जैसे की फेसबुक, लिंकन,ट्विटर,instagram इत्यादी होंने चाहि.

आपको खुद को डिजिटल  मार्केटिंग किस प्रकार करते है. वह  सिखनी होगी. उसमे  सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO)  यह एक एसा प्रोसस् है उसमे आपको वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ किया जाता है. जिसे एक अच्छा रैंक हो और आपके वेबसाइट पर अच्छी आर्गेनिक ट्रैफिक आ सके और आपकी वेबसाइट सर्च रिजल्ट पर पहले स्थान पर रैंक कर सके. उसमे फिर आता है कंटेंट मार्केटिंग से एसेट और क्रिएशन , प्रमोशन जिससे सही तरीके से ब्रांड अवेयरनेस ट्रैफिक ग्रोथ और लीड जनरेशन किया जा सकता है. और आगे आता है इनबाउंड मार्केटिंग उसमे ऑनलाइन कंटेंट का इस्तेमाल उने आकर्षित करने के लिए किया जाता है.  और सोशल मीडिया मार्केटिंग की जाती है.  इस मार्केटिंग का मतलब अपने ब्रांड और अपने कंटेंट को सोशल मीडिया के माध्यम से चैनेल से प्रमोट किया जाता है. उससे ब्रांड  अवेयरनेस और ड्राइव ट्रैफिक, लीड्स बढ़ते है. और खुदका बिज़नेस बड जाता है.

secondd

अगली प्रोसेस होती है. पे पर क्लीक (PPC) यह एक एसा मेथड होता है.  की इसमे अपने वेबसाइट के तरफ ट्रैफिक ड्राइव किया  जाता है. आपको अपनी पब्लिशर को पैसे देने  होते है. अगर आपके अड़ मै क्लिक हो तब  एक बहोत पोपुलर  ppc अवार्ड मिलता है.  फिर आपको एफिलिएट मार्केटिंग भी करनी पड़ती है. यह  एक आपके वेबसाइट पर परफॉरमेंस बेस्ड एडवरटाइजिंग होती है . जिसमे आपकी वेबसाइट पर जो ट्रैफिक आते है. उसमे से जो लोग अड़ दिखने  के बाद क्लीक करते है. और अड़ लगा हुआ प्रोडक्ट खरीदता है. उसमे आपको कमीशन मिलता है.  आपको दुसरे के  प्रोडक्ट आपके  वेबसाइट पर प्रमोटे  करने पड़ते है.  फिर आता ईमेल मार्केटिंग का मतलब अपने अपने कस्टमर के बिज़नेस करने  के लिये होता  है. ईमेल का इस्तेमाल कंटेंट डिस्काउंट  और इवेंट्स को प्रमोटे करने के लिए  जाता है.

four
web developer salary

आज मै आपको डिजिटल मार्केटिंग के फायदे बताऊंगा . आप इसके माध्यम से अपने कंटेंट और प्रोडक्ट को  घर बैठे लोगो तक पहुंचा सकते  है. आप अपने प्रोडक्ट को आकर्षित तरीकेसे प्रेजेंट कर  सकते है. डिजिटल मार्केटिंग एक फायदा है की आप दुनिया  की  किसी भी कोने मै आपके  प्रोडक्ट को  प्रमोटे कर  सकते है. डिजिटल मार्केटिंग  करने  के  लिए बहोत बड़ी  इन्वेस्ट  मै भी नहीं लगतीं है. डिजिटल मार्कटिंग  से सक्रीय इन्टरनेट यूजर को मोबाइल कनेक्शन , सोशल मीडिया ट्रैफिक , इन्टरनेट बैंकिंग, ऑनलाइन सेल और सर्विसेस के आलावा इन्टरनेट के अन्य प्लेटफार्म के इस्तेमाल में वृदि हुई है. आज के समय पर डिजिटल मार्केटिंग का विस्तार बहोत तेजी से हो रहा है . इस लिए हर कंपनी अपनी सर्विस और प्रोडक्ट को प्रमोट कराने के  लिए डिजिटल मार्केटिंग सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते है.

five

यह एक आधुनिक तरीका अपने बिज़नेस को प्रोडक्ट को लोगो के पास पोहचना है . कोई कंपनी अपना प्रोडक्ट बनती है उसको सक्सेस मिलने के लिए लोगो को प्रोडक्ट इनफार्मेशन मिलने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण योगदान रहा है. पहले मार्केटिंग करने के लिए टीवी पर ऐड लगनी पड़ती थी या रेडियो के द्वारा और न्यूज़ पेपर मै  तेम्प्लेते , पोस्टर इस साधनों का उपयोग करना पड़ता था अब समय के साध मार्केटिंग करने के तरीके बदल चुके है . डिजिटल मार्केटिंग सोशल मीडिया के माध्यम से लोगो तक अपने प्रोडक्ट का प्रचार करना और डिजिटल मीडिया का उपयोग करना होता है . डिजिटल मार्केटिंग से आप पैसे कमा सकते है .

six

आशा करता हु यह ब्लॉग आपको पसंद आया होगा. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता  और उसुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क पर शेर जरुर की जिए.

Telegram
Instagram
Pinterest
Pinterest
fb-share-icon
WhatsApp
YouTube
YouTube