ऑनलाइन बिजनेस आइडिया इन हिंदी

ऑनलाइन बिज़नेस सिखने अलग अलग फिल्ड है . आज हम यह फील्ड मै ऑनलाइन कैसे बिज़नेस कर सकते है आज हम आपको बताएँगे. आज इस फ़ील्ड मै लोग घर बैठे नए आईडिया से  कैसे पैसे कमा सकते है . वर्तमान मै एसे प्लेटफार्म है ऑनलाइन बिज़नेस कर ने से हमको मुनाफा कमा कर दे सकते है. आज मै आपको एसे आईडिया बताऊंगा.

online business idea new skill improve

इस ब्लॉग से मै आपको बताना चाहता हु. ऑनलाइन बिज़नेस की बात करे तो अक्सर लोग इस भ्रम मै रहते है की जैसे हि वह कोई ऑनलाइन गति विधि शुरू की वैसे उनको कमाने लगेंगे . रियलिटी यह है की ऑनलाइन बिज़नेस के नतीजे आने मै कम से कम छह महीने या एक साल का समय लगता है. हालाकि यह समय ऑनलाइन बिज़नेस के प्रकार पर निर्भर करता है . ऑनलाइन बिज़नेस ज्यादा फिजिकल मेहनत करने से बहोत बेहतर है और अधिक पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है . ऑनलाइन बिज़नेस कराने के लिए बड़े निवेश की जरुरत नहीं होती है . और इस क्षेत्र मै प्रति स्पर्धा बहोत ज्यादा होती है . किसी भी व्यक्ति के लिए इस क्षेत्र मै मेहनत लगन और उसके पास अच्छी योजना होनी चाहिए . वर्तमान समय मै लाखो  लोग ऑनलाइन बिज़नेस करके पैसा कमा रहे है . इसे भी ज्यादा लोग ऑनलाइन पैसा कमाने का इंतजार कर रहे है. सिर्फ आपके पास वह स्किल सिखकर इस क्षेत्र को अपनाना है . इसके लिए आपके पास इन्टरनेट और लैपटॉप, मोबाइल चाहिए ऑनलाइन बिज़नेस कर ने से हमको मुनाफा कमा कर दे सकते है.

ब्लॉगिंग

ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया मै सबसे पहला स्थान ब्लोगिंग का आता है . ब्लोगिंग मै आप महीने की हजारो लाखो कमा सकते है . हालाकि ब्लोगिंग करके पैसा कमा इतना आसान नहीं होता है . उसके लिए आपको ब्लोगिंग कैसी की जाती है वह सिखना होगा . ब्लोगिंग कर इंडिया मै बहोत लोगो ने पैसा कमाया है. इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करके ब्लोगिंग सिखानी होगी.

Blogging Private Setup

 उसके लिये आपको एक लैपटॉप और इन्टरनेट चाहिए और आपको यह बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको छोटी इन्वेस्टमेंट करनी होगी . उसके लिए आपको एक डोमेन नेम और होस्टिंग खरीदनी होगी आप बहोत सारी कंपनी है वह अच्छी सर्विस प्रदान करति है. आपको सिर्फ ब्लिगिंग स्किल सिखकर ब्लोगिंग करनी है .  ब्लॉग बनाने के लिए सबसे आसान तरीका यह है की आप किस विषय या टॉपिक को पसंद करते हो उसकी डिटेल मै इनफार्मेशन लोगो को शेयर करे. ब्लोगिंग सिखने के लिए आप ऑनलाइन रिसर्च करके  सिख सकते है.

डिजिटल मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग का मतलब यह है  की डिजिटल मीडियम द्वारा या प्लेटफार्म से प्रोडक्ट या सर्विसेस की मार्केटिंग करना यह मार्केटिंग सस्ता एक विकल्प है. डिजिटल मार्केटिंग द्वारा आप अपना खुदका प्रोडक्ट और सर्विस सही कस्टमर के पास पोहचा सकते है . आज के समय पर डिजिटल मार्केटिंग का विस्तार बहोत तेजी से हो रहा है . इस लिए हर कंपनी अपनी सर्विस और प्रोडक्ट को प्रमोट कराने के  लिए डिजिटल मार्केटिंग सबसे ज्यादा इस्तमाल करते है.

Digital Marketing

शेयर मार्केटिंग

यह एक आधुनिक तरीका अपने बिज़नेस को प्रोडक्ट को लोगो के पास पोहचना है. कोई कंपनी अपना प्रोडक्ट बनती है उसको सक्सेस मिलने के लिए लोगो को प्रोडक्ट इनफार्मेशन मिलने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण योगदान रहा है. पहले मार्केटिंग करने के लिए टीवी पर ऐड लगनी पड़ती थी या रेडियो के द्वारा और न्यूज़ पेपर मै पोस्टर इस साधनों का उपयोग करना पड़ता था अब समय के साध मार्केटिंग करने के तरीके बदल चुके है . डिजिटल मार्केटिंग सोशल मीडिया के माद्यम से लोगो तक अपने प्रोडक्ट का प्रचार करना और डिजिटल मीडिया का उपयोग करना होता है . डिजिटल मार्केटिंग से आप पैसे कमा सकते है . इस के लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग सिखनी पड़ेगी . शेयर मार्केटिंग एक एसी जगह है यहाँ पर पैसा इन्वेस्ट करके आप लाखो करोडो कमा सकते है . उसके लिए आपको शेयर मार्केटिंग करना सिखना होगा शेयर मार्केटिंग करके पैसा कमाना इतना आसान काम  नहीं है. उसके लिए आपको उसके बारे मै पहले बेसिक इनफार्मेशन होनी चाहिए फिर आप सिखने के बाद धीरे धीरे पैसा कमाने लगेंगे आपको कोई भी काम सिखना पड़ता है .

तभी उसका रिजल्ट आपको बाद मै मिलता है . शेयर मार्केटिंग बहोत ज्यादा जोखिम होती है. शेयर खरीदने से पहले अपको उस कंपनी के अनालिसिस करनी पड़ती है और वह कंपनी फ्यूचर मै अच्छा  मुनाफा कमा कर दे सकती है क्या वह बेसिक अनालिसिस आपको करनी पड़ती है . यह मार्किट देश की अर्थव्यवथा , वैश्विक संकेतो पर निर्भर करती है. शेयर मार्केटिंग मै अलग अलग कंपनी के नाम लिस्टेड होते है . इसमे निवेश करते समय लोगो को शुरूवाती दिकतो का सामना करना पड़ता है. जब वह निवेशक शेयर मार्किट को अच्छी तरह  समजने लगते है. तब वह अनुभवी हो जाते है. स्टॉकमार्केटिंग मै कही सेक्टर होते है.  उसमे से आप बेस्ट सेक्टर चुन कर इन्वेस्टमेंट कर सकते है.  निवेश करने के लिए आपको एक demat अकाउंट की जरुरत होती है. और उससे आप अपने निवेश कर सकते है.

एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब एसा होता है की एक ब्लॉगर किसी एक कंपनी का प्रोडक्ट को अपने वेबसाइट के जरिये बिक्री कर कमीशन कमाते है. उसको एफिलिएट मार्केटिंग कहते है. जो भी कमीशन मिलता है वह प्रोडक्ट पर डिपेंड करता है. वह किस तरीका प्रोडक्ट है. किसी भी तरह के प्रोडक्ट को अपने वेबसाइट के  जरिये प्रमोशन करने के लिए वेबसाइट या ब्लॉग मै बहोत ज्यादा ट्रैफिक होना चाहिए  कम से कम 5000 हजार विजिटर पर डे होने चाहिए प्रोडक्ट का ऐड अपने वेबसाइट पर लगाने से आपको बहोत ज्यादा फायदा होगा. इसीलिए आप एफिलिएट प्रोडक्ट अपने ब्लॉग  और वेबसाइट पर तभी लाये जब आपके विजिटर ज्यादा हो एफिलिएट मार्केटिंग बिज़नेस कमीशन बेस होता है. जिस ब्लॉग और वेबसाइट मै विजिटर डेली आते है. तब कही विजिटर शो किये गए ऑफर पर क्लिक करते है और वह विजिटर प्रोडक्ट खरीदता है. तब उसको कमीशन मिलाता है. 

यह एक एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए एक अलग id होता है. id के द्वारा आप उसमे लॉग इन कर सकते है. पेमेंट पाने के लिए पेमेंट मोड होता है . एफिलिएट अलग अलग ऑफर मोड प्रदान  करता है . चेक वायर ट्रान्सफर पे पल जैसे आप्शन होते है. एफिलिएट मार्केटिंग से इनकम करने के लिए आपको एफिलिएट प्रोग्राम जाकर रजिस्टर करना होगा रजिस्टर करने के बाद उनके द्वारा दिए गए एड्स और प्रोडक्ट के लिंक को हमें अपने ब्लॉग पर ऐड करना होगा इस तरह से हम एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमा सकते है.

            आशा करता हु यह ब्लॉग आपको पसंद आया होगा. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता  और उसुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क पर शेर जरुर की जिए.