अपना ऑनलाइन अकाउंट कैसे सुरक्षित रखे ( फेसबुक जीमेल ट्विटर )

pexels brett jordan 5426401

अभी के ऑनलाइन के युग में हैकिंग के बहुत किसे देखने को मिलते है. कही पोपुलर लोगो के अकाउंट हैक हुए है. अपने तो सुना ही होगा. ज्यादा तर प्रसिद्ध व्यक्ति फिल्म जगत से जुड़े होते है. इस में कही लोगो के सोशल मिडिया अकाउंट और कही लोगो के gmail, ट्विटर अकाउंट हैक हुए है. कही सालो पहले एप्पल का icould हैक हुआ था. हैकिंग का मतलब दूसरो के कंप्यूटर या मोबाइल से उस व्यक्ति को पता नहीं लगते कंप्यूटर के तरीके से की गयी चोरी होती है. आज में आपको बताऊंगा हैकिंग होने से अपने ऑनलाइन अकाउंट कैसे सुरक्षित रखे. यह ब्लॉग आपके सुरक्षा के हिसाब से इम्पोर्टेन्ट है.

अपना पासवर्ड को स्ट्रोंग रखे.

अपना अकाउंट का पासवर्ड स्ट्रोंग रखे ये सुरक्षा की पहेला सिधांत है. आप अपना जितना पासवर्ड स्ट्रोंग रखे गए तो उतना बेहतर आपके सोशल मीडिया अकाउंट को  होगा. पासवर्ड में अपने नाम  का और अपने संबधित शब्दों का  प्रयोग ना करे. पासवर्ड आठ अंको से ज्यादा ही रखे उसमे आपको कैपिटल लैटर, स्माल लैटर, सिम्बोल अदि शब्दों का इस्तेमाल करे.

वेरिफिकेशन कैसे करे.

अपने अकाउंट का स्टेप वेरिफिकेशन करना  ही अपने  अकाउंट को  सुरक्षित करने का सबसे आसान और उपायकारक तरीका है. इसमे हम अपने username और पासवर्ड फिल करने के बाद एक नया पेज open होता है. उसमे हमें otp के जरिये otp  का कोड फिल  करना पड़ता है. इसमें हमें two  लेयर का सिक्यूरिटी मिलती है. इसमें अपना मोबाइल और sms हमारे पास ही होता है. इसीलिए इसमें हैक होने के चांसेस बहोत  कम  होते है. इसमें हैकर को आपका पासवर्ड मालूम होता है. तो उसको otp की जरूत पड़ती है. वह आपके पास ही रहता है. इसीलिये स्टेप वेरिफिकेशन प्रोसेस बहोत ही आसान है.

अपने गूगल अकाउंट को कैसे सुरक्षित रखे.

फेसबुक सबसे  ज्यादा use करने वाली और सबसे लोकप्रिय  सोशल नेटवर्किंग साइड है. बहोत से फेसबुक लॉग इन करते है. पर उनका अकाउंट secure नहीं  होता है. इसीलिये फेसबुक ने सिक्यूरिटी और प्राइवेसी सुविधा प्रदान की है. और सेटिंग करना बहोत ही आसान है.

  • लॉगइन अलर्टस – इसके माध्यम से आपको किस डिवाइस से लॉगइन किया है. वह आपको मालूम पड़ता है. आपका फेसबुक अकाउंट आपसे चोरी से use करता होगा इसे उस व्यक्ति ने कहा से लॉग इन किया है. किस ब्राउज़र का इस्तेमाल किया है. यह आपको मालूम पड़ता है. वह तुरंत आपको notification भेजता है. इसे आप अपना फेसबुक का पासवर्ड चेंज कर सकते है.
  • कोड जनरेटर – कोड जनरेटर से आपको आप जब लॉग इन करते है. तो आपको वेरिफिकेशन के लिए कोड डालना पड़ेगा. वह आप फेसबुक एप्लीकेशन में मिल सकता है.
  • App एक्सेस – इसके मदत से आप किस साइड और अप्प की लॉग इन परमिशन अपने दी है. वह आपको  मालूम पड़ता है.
  • Activity log – इसका इस्तेमाल फेसबुक पर सब एक्टिविटी एकही जग पर दिखने को आपको मिल सकते है. राईट साइड में चिंन्ह पर क्लीक करे. और एक्टिविटी लोग यह आप्शन सेलेक्ट  करे.  और आपको अपने फोटो की प्राइवेसी को पब्लिक नहीं करना है. आपको फ्रिन्ड्स को दिखने चाहिए उतनी ही रखनी चाहिये.  वैसे ही आपको बाकि सब सोशल मीडिया अकाउंट को अपने सेफ रखने  होंगे.

आशा करता हु यह ब्लॉग आपको पसंद आया होगा. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता  और उसुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क पर शेर जरुर की जिए.